हर हफ्ते करें बालों की डीप कंडीशनिंग, बाल झड़ने की समस्या हो जाएगी गायब

[ad_1]

आजकल बाल झड़ना और बालों का उलझना तो इतना आम बात हो चुकी है. हर दूसरे व्यक्ति को इस चीज की परेशानी होती ही होती है. ऐसे में बाल झड़ने और उलझने के पीछे कई वजह होती हैं जैसे बालों का सही से देख भाल न करना, बालों को सही से कंघी न करना, समय पर बाल न धोना, तेल का इस्तेमाल न करना और सबसे अहम होता है कंडीशनिंग न करना. बहुत से लोगो के बाल इतने झड़ते है कि बाल को सुलझाते समय भी बहुत से बाल गुच्छे के रूप में टूटने शुरू हो जाते हैं ऐसा शैम्पू की वजह से नहीं बल्कि कंडीशनिंग की वजह से होता है. लोग शैम्पू तो समय समय पर करते रहते है लेकिन अपने बालों को कंडीशन नहीं करते है और उसी के कमी के कारण बालों की समस्या अक्सर बढ़ने लगती है. यदि आप बालों की समस्या से मुक्ति चाहते है तो इस तरीके से बालों की कंडीशनिंग करें और रहें सारी परेशानियों से दूर.नारियल तेलनारियल के कई से तत्त्व मौजूद होते है जो बालों के लिए काफी अच्छे साबित होते है. जैसे नारियल तेल में लॉरिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है और फ्रीज़ी बालों को कम करने के लिए बालों को नमी देता है जिससे बालों की सेहत में सुधार आता है. नारियल तेल में विटामिन और फैट भी बहुत ज्यादा होता है जिससे बालों में ग्लो आता है. इतना ही नहीं बल्कि नारियल का तेल डैंड्रफ कम करने में भी मदद करते है. इस तरह से नारियल तेल बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है.ऑलिव ऑयलऑलिव ऑयल लगाने से कई परेशानियां दूर हो जाती है जैसे डैंड्रफ, फ्रीज़ी बाल आदि को कम करने में मदद करता है. इतनी ही नहीं बल्कि ऑलिव ऑयल लगाने से बाल सिल्की और मुलायम भी हो जाते हैं.मेयोनीज़मायोनीज़ में दरअसल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व शामिल होते हैं जो स्कैल्प को अच्छा रखने में मदद करते है. इतना ही नहीं बल्कि इसमें फैटी एसिड और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है जिससे बालों में ग्रोथ तो आती ही है साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है. मेयोनीज़ का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ कम होती है साथ ही बालों की कई और समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, टूटना आदि दूर हो जाती हैं.शहदशहद में प्रोटीन का मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो बालों को मजबूती देता है और उन्हें टूटने और झड़ने से रोकता है. इसलिए बालों में शहद लगाना ही चाहिए, ताकि बालों की कंडीशनिंग हो और साथ ही बालों से सम्बन्धी सारी परेशानियां दूर हो जाएं.
ये भी पढ़ें: हेल्दी और सुपर टेस्टी स्टीम ब्रोकली, इस तरह बनाएंगे ब्रोकली तो हर कोई कर जाएगा चट

आजकल बाल झड़ना और बालों का उलझना तो इतना आम बात हो चुकी है. हर दूसरे व्यक्ति को इस चीज की परेशानी होती ही होती है. ऐसे में बाल झड़ने और उलझने के पीछे कई वजह होती हैं जैसे बालों का सही से देख भाल न करना, बालों को सही से कंघी न करना, समय पर बाल न धोना, तेल का इस्तेमाल न करना और सबसे अहम होता है कंडीशनिंग न करना. बहुत से लोगो के बाल इतने झड़ते है कि बाल को सुलझाते समय भी बहुत से बाल गुच्छे के रूप में टूटने शुरू हो जाते हैं ऐसा शैम्पू की वजह से नहीं बल्कि कंडीशनिंग की वजह से होता है. लोग शैम्पू तो समय समय पर करते रहते है लेकिन अपने बालों को कंडीशन नहीं करते है और उसी के कमी के कारण बालों की समस्या अक्सर बढ़ने लगती है. यदि आप बालों की समस्या से मुक्ति चाहते है तो इस तरीके से बालों की कंडीशनिंग करें और रहें सारी परेशानियों से दूर.

नारियल तेल
नारियल के कई से तत्त्व मौजूद होते है जो बालों के लिए काफी अच्छे साबित होते है. जैसे नारियल तेल में लॉरिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है और फ्रीज़ी बालों को कम करने के लिए बालों को नमी देता है जिससे बालों की सेहत में सुधार आता है. नारियल तेल में विटामिन और फैट भी बहुत ज्यादा होता है जिससे बालों में ग्लो आता है. इतना ही नहीं बल्कि नारियल का तेल डैंड्रफ कम करने में भी मदद करते है. इस तरह से नारियल तेल बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल लगाने से कई परेशानियां दूर हो जाती है जैसे डैंड्रफ, फ्रीज़ी बाल आदि को कम करने में मदद करता है. इतनी ही नहीं बल्कि ऑलिव ऑयल लगाने से बाल सिल्की और मुलायम भी हो जाते हैं.

मेयोनीज़
मायोनीज़ में दरअसल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व शामिल होते हैं जो स्कैल्प को अच्छा रखने में मदद करते है. इतना ही नहीं बल्कि इसमें फैटी एसिड और प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है जिससे बालों में ग्रोथ तो आती ही है साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है. मेयोनीज़ का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ कम होती है साथ ही बालों की कई और समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, टूटना आदि दूर हो जाती हैं.

शहद
शहद में प्रोटीन का मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो बालों को मजबूती देता है और उन्हें टूटने और झड़ने से रोकता है. इसलिए बालों में शहद लगाना ही चाहिए, ताकि बालों की कंडीशनिंग हो और साथ ही बालों से सम्बन्धी सारी परेशानियां दूर हो जाएं.

ये भी पढ़ें: हेल्दी और सुपर टेस्टी स्टीम ब्रोकली, इस तरह बनाएंगे ब्रोकली तो हर कोई कर जाएगा चट

[ad_2]

Source link

Related posts

Nayanthara: The Meteoric Rise from South to Bollywood and the Bhansali Buzz 1

Anil Kapoor at TIFF 2023 for “Thank You For Coming” premiere.

“Jawan Day 2 Box Office Projections: Shah Rukh Khan’s film registers Hindi cinema’s highest Friday earnings; Collects Rs 46 crores net”